एक्शन में एसडीएम,नावों को लेकर जारी किए दिशा निर्देश

बक्सर अप टू डेट न्यूज़:- अनुमण्डलाधिकारी धीरेन्द्र कुमार मिश्र के द्वारा एक संयुक्त आदेश निर्गत किया गया है। जिसमें कहा गया है कि प्रायः ऐसा देखा जा रहा है कि चौल मुण्डन (तनाव) के निर्धारित तिथि को श्रद्धालुगण अनुमण्डल क्षेत्र के गंगा घाट से यूपी की सीमा के गंगा घाट तक निजी/भाड़े की नावों पर क्षमता से अधिक सवार होकर आते-जाते है।

ads buxar

उक्त परिचालित नाव, काफी पुरानें, जर्जर अवस्था में एव निबंधित नहीं होने के कारण आये दिन दुर्घटना घटित होने एवं विधि-व्यवस्था भंग होने की गंभीर समस्या बनी रहती है। जैसा कि शुक्रवार को मुण्डन संस्कार दिन देखने को मिला कि नाव नदी में चलते हुए अत्यधिक भार होने के चलते दो टुकड़ों में बट गया। बक्सर अप टू डेट न्यूज़ ने भी अपने पिछले अंक मे लोगों की आवाज को जिला प्रशासन तक पहुचाने का प्रयास किया था।

चार बिंदुओं पर प्रशासन का रहेंगे नजर

अंततः अनुमण्डलाधिकारी के द्वारा ऐसे लोगो की बातो को सुनकर यह आदेश निर्गत किया गया कि अनुमण्डल क्षेत्र के गंगा घाट से परिचालन होने वाले सभी निजी भाडे की नावों की अब जांच होगी। जांच की प्रकिया विभिन्न थाना क्षेत्रों के अन्तर्गत होगी। इन थाना क्षेत्रों के अंतर्गत जो पदाधिकारी नियुक्त हुए है वे जांच का रिपोर्ट इन विभिन्न बिंदुओं जिसमें कहा गया है कि नावो की पुराने व जर्जर होने के स्थित में जप्त किया जाना। इन नावो का निबंधन सुनिश्चित कराना नावों पर बैठने की क्षमता का निर्धारण करना व नावों पर बचाव हेतु लाईफ जैकेट की उपलब्धता सुनिश्चित करना मुख्य है।

एसडीओं ने निर्देश दिया है कि चौल मुंडन के निर्धारित तिथिओं पर नावों पर नजर रखेंगे व सभी चार बिदुओं के विरूद्ध अगर कोई नाव का परिचालन होता है तो नाव को जप्त कर नाविक के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराते हुए अभिलम्ब सुचित करेगे। जिसमें बक्सर नगर थाना क्षेत्र के लिए कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद्, बक्सर एवं थानाध्यक्ष, औ0क्षेत्र थाना क्षेत्र के लिए अंचलाधिकारी बक्सर सदर एवं थानाध्यक्ष, मुफस्सिल थाना क्षेत्र के लिए अंचलाधिकारी चौसा एवं थानाध्यक्ष, मुफस्सिल तैनात रहेगे।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!