उर्वरक का कालाबजारी पर निगरानी हेतु पंचायत स्तर तक छापामारी दल का गठन

बक्सर अप टू डेट न्यूज़ :-जिला पदाधिकारी अमन समीर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय उर्वरक निगरानी समिति की बैठक समाहरणालय स्थित सभागार में आहूत की गई।ads buxar

जिला पदाधिकारी ने सर्वप्रथम खरीफ मौसम में उर्वरक का लक्ष्य एवं उपलब्धता की जानकारी के सम्बंध में पृच्छा की। जिला कृषि पदाधिकारी बक्सर ने बताया कि खरीफ मौसम में राज्य स्तर से यूरिया 25000 मै.टन तथा डीएपी 7000 मै.टन का लक्ष्य प्राप्त हुआ है।

जिलास्तरीय उर्वरक निगरानी समिति की बैठक में लिया गया महत्वपूर्ण निर्णय

समिति के निर्णयनुसार जिला पदाधिकारी ने कहा कि बक्सर जिले के लिए यूरिया 35000 मै.टन तथा डीएपी 10000 मैटन की आपूर्ति करने हेतु राज्य स्तर से पत्राचार किया जाय। ताकि जिले के किसानों को उर्वरक की निर्बाध आपूर्ति हो सके। यूरिया की कालाबाजारी पर समिति के सदस्यों द्वारा सुझाव दिया गया।

सदस्य बिहार विधान सभा, डुमरॉंव अजीत कुशवाहा ने कहा कि खरीफ मौसम में उर्वरक की घोर किल्लत की समस्या हो जाती है, जिससे किसान एमआरपी से अधिक मूल्य पर उर्वरक क्रय करने हेतु विवश हो जाते हैं साथ अगर किसी प्रखंड में दस रिटेलर हैं तो यह देखा जाता है कि उर्वरक के किल्लत के समय अधिकांश रिटेलर उर्वरक की उपलब्धता के बावजूद दुकान बंद कर गायब हो जाते हैं, जिससे किसानों को उर्वरक आपूर्ति में परेशाानी होती है।

इससे निजात हेतु विधानसभा वार थोक एवं खुदरा उर्वरक बिक्रेता, पैक्स एवं सहयोग समिति के मालिक का नाम एवं दूरभाष संख्या उपलब्ध कराया जाय। ताकि स्थानीय जनप्रतिनिधि भी किसानों की सहायता हेतु उर्वरक बिक्रेताओं के संपर्क में रहें।

नहीं होगी जिले में उर्वरक की किल्लत

जिला परिषद् अध्यक्षा ने कहा कि प्रखंडों में आवश्यकता के अनुसार उर्वरक पर्याप्त मात्रा में भेजा जाय। समिति के निर्णयोंपरांत जिला पदाधिकारी ने कंपनी से उर्वरक प्राप्ति की सूचना के आधार पर रैक प्वाईंट पर ही दण्डाधिकारी की प्रतिनियुक्ति तथा प्रखंडवार उर्वरक आवंटन के पश्चात किसानों को उचित मूल्य पर उर्वरक उपलब्ध कराने हेतु प्रखंड स्तर तथा पंचायत स्तर पर छापामारी दल का गठन करने हेतु जिला कृषि पदाधिकारी बक्सर को निर्देश दिया साथ ही विधान सभावार सभी उर्वरक बिक्रेताओं के मालिक का नाम एवं संपर्क सूत्र माननीय जनप्रतिनिधि को शीघ्र उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि उर्वरक किल्लत पैदा करने वाले दुकानदारों को चिन्हित कर विधि सम्मत कड़ी कार्रवाई करें।

जिला पदाधिकारी ने जिले में उर्वरक वितरण में संलिप्त थोक एवं खुदरा उर्वरक बिक्रेता के बारे में पृच्छा की। जिस पर जिला कृषि पदाधिकारी बक्सर ने कहा कि अधिकांश पैक्स मौसम आधारित ही उर्वरक का उठाव करते हैं साथ ही जिले में उर्वरक बिक्री से जुड़े रिटेलर भी अनवरत उर्वरक का उठाव नहीं कर रहे हैं। जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि जो व्यक्ति उर्वरक बिक्री हेतु लाईसेंस ले रखे हैं तथा उर्वरक की बिक्री नहीं कर रहे हैं, वैसे लाईसेंस को चिन्हित कर उनका लाईसेंस तत्काल रद्द करें।

उर्वरक की कालाबजारी में संलिप्त बिक्रेताओं पर होगी कठोर कार्रवाई- डीएम

डुमरॉंव के विधायक अजीत कुशवाहा ने कहा कि पूर्व के रबी मौसम में ईफको बाजार से यूरिया वितरण सुगमतापूर्वक किसानों को हुआ। जिला पदाधिकारी ने जिला कृषि पदाधिकारी बक्सर को निर्देश दिया कि खरीफ मौसम में इफको के सेंटर को अधिक से अधिक आवंटन देकर किसानों के बीच सुगमतापूर्वक उर्वरक का वितरण कराना सुनिश्चित करेंगे साथ ही नैनो यूरिया पर उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया कि सभी माननीय जनप्रतिनिधि भी नैनो यूरिया के महत्वों से किसानों को अवगत करायेंगे तथा किसानों को अपने खेतों में प्रयोग करने हेतु प्रोत्साहित करेंगे। वर्तमान समय में उर्वरक के कीमत में वृद्धि को लेकर जिला पदाधिकारी ने कहा कि शीघ्र ही सभी कंपनियों से विभिन्न उर्वरकों के मूल्य को प्राप्त कर किसानों के बीच प्रसारित करें।

जिला कृषि पदाधिकारी बक्सर को जिला स्तर पर उर्वरक निगरानी हेतु जिला नियंत्रण कक्ष का गठन करने का निर्देश दिया गया। इस नियंत्रण कक्ष पर किसान गोपनीय तरिके से खाद की कालाबजारी करने वाले दुकानदारों की सूचना देंगे। किसानों का नाम गोपनीय रखते हुए अविलम्ब कालाबजारियों पर कार्रवाई की जायेगी। बैठक में विधानसभा सदस्य, जिला परिषद अध्यक्षा, जिला कृषि पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

जिले में 1625.96 मैट्रिक टन उर्वरक दो दिनों के अंदर होगा प्राप्त

बक्सर: खरीफ मौसम में किसानों के लिए उर्वरक की आपूर्ति प्राथमिकता में शामिल है। इसको लेकर कृषि विभाग सजग है। जिला कृषि पदाधिकारी बक्सर से प्राप्त सूचना के आधार पर गुजरात फर्टिलाईजर एण्ड केमिकल्स लिमिटेड का यूरिया 395.46 मै.टन, अमोनियम सल्फेट 770.450 मै.टन तथा एनपीके(20.20.0.13) 460.05 मैटन बक्सर रैक

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!