स्मार्ट प्रीपेड मीटर बना लोगों के लिए मुसीबत, अचानक माइनस में बैलेंस दिखा काट दी जा रही बिजली
बक्सर अप टू डेट न्यूज़ ।डुमरांव :- बिजली चोरी रोकने व बिलिंग को सुविधाजनक बनाने के लिए बिजली कंपनी के द्वारा डुमरांव शहरी क्षेत्र के करीब 30 हजार 80 उपभोक्ता के घरो में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगवाना है । इसके तहत करीब 2000 से 4000 उपभोक्ता के घरो में मीटर भी लग गया है। प्रीपेड स्मार्ट बिजली मीटर में अचानक पैसा कटने की शिकायतें भी सामने आ रही हैं।
बिजली कंपनी के तर्क से उपभोक्ता संतुष्ट नहीं हो रहे हैं। स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगने के बाद उपभोक्ताओं को मीटर रीचार्ज कराने पर बिजली मिलती है। बैलेंस समाप्त होने के बाद बिजली स्वत: कट जाती है।
डुमरांव नगर के वार्ड संख्या चार निवासी सोंनु गुप्ता ने बताया कि स्मार्ट मीटर ऐप पर 1200 रुपये बैलेंस दिखा रहा था। पांच दिनों के बाद मैसेज आया- आप रीचार्ज कराएं, माइनस 300 रुपये हो गया है। यह कैसे हो गया? बिजली कंपनी ने स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगा दिए हैं पर अपनी व्यवस्था स्मार्ट नहीं बना पाया है। स्मार्ट प्री-पेड मीटर से जुड़ी शिकायत का निदान करने की भी व्यवस्था बिजली कंपनी के पास नहीं है। बिना बिजली के नहीं रहा जा सकता है, इस कारण मीटर रीचार्ज कराना पड़ जा रहा है। मोबाइल की तरह इस व्यवस्था को भी स्मार्ट बनाना चाहिए। तभी यह तकनीकी ज्यादा समय तक सुचारू रूप से संचालित हो पाएगा ।
वही राम कुमार राय का कहना है कि बिजली कंपनी पहले सभी तरह की तकनीकी खामियां दूर कर लें, तब तक स्मार्ट प्री-पेड लगाने पर रोक लगा देनी चाहिए। नही तो इसका एक निर्धारित मूल्य बांध देना चाहिए । इस प्रकार पैसा भरने से आधी कमाई बिजली रिचार्ज में ही खपत हो जाएगा ।